27.5 C
Dehradun
Sunday, May 26, 2024
Homeअपराधफौजी ने दिया धोखा........ !

फौजी ने दिया धोखा…….. !

 

देहरादून/मिशन न्याय 

एक फौजी ने देहरादून की युवती के साथ इंस्टाग्राम पर प्रेम प्रसंग की शुरुआत की लेकिन उसको सिरे नहीं पहुंचाया। जब फौजी की किसी और लड़की से सगाई हो गई तो उसने अपनी देहरादून की प्रेमिका से नाता तोड़ लिया। इससे क्षुब्ध होकर पीड़ित युवती ने हाल ही में हाईटेंशन के टावर से चुन्नी से फंदा लगाकर जान दे दी, जिसका जांच में खुलासा होने पर सारी घटना का पुलिस को पता चला। 

दिनांक 29/08/22 को रात्री लगभग 08:00 बजे चौकी बिन्दाल पर वादी निवासी यमुना कालोनी थाना कैन्ट देहरादून में सूचना दी कि उनकी पुत्री उत्तराखण्ड जल विघुत निगम में नौकरी करती थी, जो कि सुबह कार्यालय गयी थी, परन्तु शांम तक वापस नही आयी।

सूचना पर गुमशदा का मोबाईल फोन को सर्विलांस पर लेकर तलाश की गयी तो गुमशुदा का शव रात्री लगभग 22.30 बजे पथरीया पीर बिन्दाल के पास हाईटेन्शन लाईन के नीचे मिला। मौके पर परिजनों को बुलाया तो उन्होने शव की पहचान उनकी पुत्री के रूप में की।

मौके पर फील्ड युनिट की टीम बुलाकर सभी साक्ष्य एकत्रित किये गये। मृतका का पंचायत नामा भर कर पोस्टमार्डम की कार्यवाही डाक्टरों के पैनल द्वारा की गयी तथा मृतका के पिता की तहरीर के आधार पर कोतवाली कैन्ट पर मु0अ0स0 142/22 धारा 302/376 भादवि पंजीकृत कर विवेचना आरम्भ की गयी।

घटना के सफल अनावरण हेतु श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देशन में तथा पुलिस अधीक्षक नगर के पर्यवेक्षण में प्रभारी निरीक्षक कैंट के द्वारा 3 टीमों का गठन किया गया। एक टीम के द्वारा मृतका के सीडीआर का अवलोकन, दूसरे टीम को सीसीटीवी फूटैज देखने तथा तीसरी टीम को सम्बन्धित गवाहों से पूछताछ करने हेतु लगाया गया ।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृतका की मौत फांसी लगाकर दम घुटने से होने की पुष्टी हुई तथा मृतका के साथ दूष्कर्म किया जाना नही पाया गया। विवेचना के दौरान पाया गया कि मृतका के मोबाईल न0 पर एक मो0न0 से प्रत्येक दिन लगभग 60-70 कॉल होती थी। उक्त न0 पर शक होने पर इसकी आई0डी0 निकाली गयी तो उक्त नम्बर पपेन्द्र सिह पुत्र दीवान सिह निवासी ग्राम मौगी थाना कैम्पटी जनपद टिहरी गढ़वाल के नाम पर होना पाया गया, जिस के संबंध में जानकारी करने पर उक्त व्यक्ति का वर्तमान में कोर ऑफ सिगनल आर्मी में जयपुर में तैनात होना पाया गया, तथा घटना के दिन उक्त व्यक्ति का देहरादून में होना ज्ञात हुआ।

सीसीटीवी फुटेज व सीडीआर के आधार पर पपेन्द्र सिह पुत्र दीवान सिह निवासी ग्राम मौगी थाना कैम्पटी जनपद टिहरी गढ़वाल को दिनांक 01/09/22 को गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त पपेन्द्र सिह द्वारा पूछताछ में बताया गया कि उसकी दोस्ती मृतका से 2 वर्ष पूर्व इस्ट्राग्राम के द्वारा हुई थी इसके बाद से ही वह एक दूसरे के संपर्क में थे, पूर्व में भी वह मृतका से मिलने कई बार देहरादून आया था।

इसी बीच नवंबर 2021 में अभियुक्त पपेन्द्र सिह की सगाई किसी अन्य लड़की से हो गयी जिसके बाद से उसने मृतका को इग्नोर करना शुरू कर दिया, जिससे मृतका व उसके बीच तनाव हो गया था। दिनांक 28/08/22 को अभियुक्त पपेन्द्र सिह जयपुर से 05 दिन की छुट्टी लेकर देहरादून आया तथा घटना के दिन दिनांक 29/08/22 को मृतका से बिन्दाल पुल के पास मिला।

अभियुक्त ने किराये पर एक स्कूटी ली जिससे उसने समय लगभग 6.00 बजे सायं मृतका को दून स्कूल के पास आर्मी बेरियर के निकट छोड़ दिया तथा मृतका के साथ भविष्य में कोई संपर्क न रखने की बात कहकर वहाँ से चला गया। जिसके बाद मृतका ने हताशा व अभियुक्त पपेन्द्र सिह द्वारा धोखा दिये जाने के कारण हाईटेन्शन एंगल के तार में चुन्नी डालकर आत्म हत्या कर ली। विवेचना से अभियोग में धारा 306 IPC का होना पाया गया है । अग्रिम विवेचना अन्तर्गत धारा 306 भादवि प्रचलित है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments