35.6 C
Dehradun
Wednesday, May 22, 2024
Homeअपराध' भगवान बद्रीनाथ ने अपनी पीठ पर बैठाकर भक्त को कराए दर्शन...

‘ भगवान बद्रीनाथ ने अपनी पीठ पर बैठाकर भक्त को कराए दर्शन ‘

 

देहरादून/मिशन न्याय 

इंद्रेश कोहली 

‘ जय बद्री-जय केदार ‘ कहते हैं बद्रीनाथ धाम में भगवान स्वयं विराजते हैं। कष्ट में जी रहे अपने भक्तों के पास भगवान स्वयं चलकर पहुंच जाते हैं। ऐसा ही एक वाकया 23 सितंबर 2022 को बद्रीनाथ धाम के प्रांगण में हुआ। कानपुर से एक ऐसा भक्त भगवान बद्रीनाथ के दर्शन करने पहुंचा, जिसके दोनों पैर नहीं थे और वह अपने हाथों से घिसट-घिसट कर भगवान के दर्शन को जा रहा था। 

उस समय बद्रीनाथ धाम में ड्यूटी पर तैनात एक होमगार्ड का जवान, ईश्वरी उसे देख रहा था। बिना पैरों के हाथों के बल पर घिसटकर कर भगवान बद्रीनाथ के दर्शनों को व्याकुल एक भक्त की आस्था के आगे उससे रहा नहीं गया और अपनी ड्यूटी में ही उसने कानपुर के उस दिव्यांग भक्त को अपनी पीठ पर बैठाया और स्वयं ले जाकर धाम में भगवान बद्रीनाथ के दर्शन कराए। 

यह दृश्य देख वहां मौजूद हर कोई भगवान के आगे हाथ जोड़कर खड़ा हो गया। होमगार्ड जवान का नाम इत्तफाक से ईश्वरी है। उसकी हर जगह धाम में सराहना हो रही है। ईश्वरी को इस सराहनीय कार्य के लिए होमगार्ड विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा। 

इस खबर के बारे में पुलिस मुख्यालय की ओर से पुष्टि करते हुए जानकारी दी गई है। दिनांक 23.09.2022 को श्री बद्रीनाथ धाम में तैनात होमगार्ड ईश्वरी, जनपद चमोली के द्वारा कानपुर, उत्तरप्रदेश से श्री बद्रीनाथ धाम जी के दर्शन हेतु आये पप्पू , जो की दोनों पैरों से चलने में असमर्थ थे और हाथों के सहारे चलकर दर्शन के लिए जा रहे थे, को श्री बद्रीनाथ धाम में ड्यूटी पर नियुक्त होमगार्ड इश्वरी ने जब देखा तो उक्त होमगार्ड के द्वारा उन्हे अपनी पीठ पर उठाकर बद्रीनाथ धाम के दर्शन कराये।

दर्शन के पश्चात पप्पू ने भावुक होकर दोनो हाथ जोड़कर होमगार्ड ईश्वरी जनपद चमोली का धन्यवाद किया। होमगार्ड ईश्वरी जनपद चमोली की कर्मठता एंव निस्वार्थ व्यवहार के लिये कमाण्डेन्ट जनरल, होमगार्ड्स केवल खुराना (आई.पी.एस.) द्वारा होमगार्ड ईश्वरी जनपद चमोली को कमाण्डेन्ट जनरल, होमगार्ड्स डिस्क (CG HG DISC) एवं प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किये जाने हेतु घोषणा की गयी है। उक्त डिस्क एवं प्रशंसा प्रमाण पत्र होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस 06 दिसम्बर 2022 को प्रदान किया जायेगा। 

होमगार्ड ईश्वरी जनपद चमोली के द्वारा किया गया उक्त कर्मठता एंव निस्वार्थ व्यवहार का कार्य सभी होमगार्ड्स के लिए प्रेरणादायक एंव होमगार्ड्स विभाग के लिए गौरान्वित कार्य है।

चारधाम के दर्शन हेतु आने वाले बुजुर्गो, अपंग एंव असहाय लोगो की मदद करने के लिए होमगार्ड्स को प्रोत्साहित किया जा रहा हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments