36.2 C
Dehradun
Thursday, May 30, 2024
Homeउत्तराखंड' वृक्षारोपण से करें पृथ्वी का भरपूर श्रृंगार, तभी भारत बनेगा विश्व...

‘ वृक्षारोपण से करें पृथ्वी का भरपूर श्रृंगार, तभी भारत बनेगा विश्व गुरु’

 

missionnyay.com 

देहरादून। भारतीय प्रवासियों में भारतीय संस्कृति और संस्कारों का संरक्षण हेतु समर्पित संस्था अंतरराष्ट्रीय सहयोग परिषद की बैठक में वसुधैव कुटुंबकम् विषय पर विस्तृत चर्चा हुई।

विश्व शांति के लिए मौन प्रार्थना के साथ प्रारंभ हुई बैठक में संस्था के संरक्षक डा. एस फारुख ने कहा कि हम सभी भारतीयों को आपस में प्रेम सौहार्द और भाईचारे के साथ मिलकर रहना चाहिए तथा पृथ्वी का वृक्षारोपण से भरपूर श्रृंगार करना चाहिए तभी हमारा देश विश्वगुरु बन पायेगा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए संस्था के महानगर देहरादून के अध्यक्ष एस एस कोठियाल पूर्व आईजी ने सभी पदाधिकारियों एवं सदस्य गणों का हार्दिक स्वागत कर संस्था के कार्यों से सभी को अवगत कराया। 

बैठक में परिषद की हाल ही में संपन्न गुडविल गुजरात का चित्रण दर्शाया गया और अजीत तोमर द्वारा तैयार फील्म के माध्यम से गुजरात गुडविल यात्रा के रोमांचकारी अनुभव से सभी को अवगत कराया गया।

होटल वाइसराय इन में आयोजित बैठक में परिषद की विगत दिनों सम्पन्न विकास नगर-डालानी यात्रा के चित्रों को भी सभी को सम्मानित किया गया। उपाध्यक्ष डौली डबराल ने काव्यात्मक साहित्यिक भाषा में वसुधैव कुटुंबकम् की भावनाओं से सभी अवगत करवाने का कार्य किया।

इस अवसर पर परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष दयानंद चंदौला ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए परिषद के कार्यों को और अधिक गति से बढ़ाने का सुझाव दिया। बैठक में मधु बैरी ने कहा दार्जलिंग, गंगटोक आदि की भावी यात्रा हेतु मार्गदर्शन किया।

बैठक में महानगर देहरादून चैप्टर का चुनाव 18 मार्च 2023 को आयोजित किये जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में परिषद के दो सदस्यों के आकस्मिक देहावसान पर मौन व्यक्त कर श्रृद्धा सुमन अर्पण किये गये।

बैठक में डा. मुकेश गोयल ने दधीचि देह दान समिति के कार्यों की जानकारी प्रदान करते हुए सभी से सहयोग की अपील की। बैठक का कुशल संचालन करते हुए सचिव आदेश शुक्ला ने परिषद के कार्यों का कार्यवृत्त प्रस्तुत किया।

उत्तराखंड चैप्टर के संयुक्त सचिव एवं प्रेस प्रभारी योगेश अग्रवाल ने देवभूमि उत्तराखंड के अन्य जनपदों में भी अंतरराष्ट्रीय सहयोग परिषद की शाखाओं के गठन में सहयोग की अपेक्षा की।

बैठक में डा. एस फारुख, दयानंद चंदोला,एस एस कोठियाल,अशोक विंडलास, अशोक शर्मा, डौली डबराल, मधु बैरी, योगेश अग्रवाल, आदेश शुक्ला, अजीत तोमर,आर के बख्शी, पी सी डंगवाल, डी के भट्ट की आर उनियाल, अरुण शेखर बहुगुणा, एस के त्यागी, डॉ मुकेश गोयल, नरेश बंसल, आदि अनेक पदाधिकारी सदस्यगण उपस्थित थे। 

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments