35.6 C
Dehradun
Wednesday, May 22, 2024
Homeउत्तराखंडरोजगार वाली खबर : उत्तराखंड के युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर

रोजगार वाली खबर : उत्तराखंड के युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर

 

देहरादून। ( पीएनजीआरबी ) की ओर से 11वें सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) बिडिंग राउंड के लिए भारत में पहले रोड शो का आयोजन देहरादून में
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी), प्राकृतिक गैस वितरण में आर्थिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए नोडल एजेंसी, 11वें सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) बिडिंग राउंड को प्रोत्साहित करने के लिए 24 नवंबर, 2021 को देहरादून में पहले रोड शो का आयोजन कर रही है।

23 राज्यों और 298 जिलों (268 पूर्ण 30 भाग) में फैले 136 भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) के लिए हाल ही में संपन्न 9वें और 10वें सीजीडी बोली दौर की सफलता के बाद, जिसने भारत की 51% आबादी और इसके 42% क्षेत्र को कवर किया और पूरे क्षेत्र के निवेशकों से बहुत रुचि आकर्षित की, जिसमें 41 संस्थाओं की भागीदारी के साथ कुल 631 बोलियां प्राप्त हुईं ।

दो राऊंड 4.23 करोड़ घरेलू पीएनजी कनेक्शन, 8000 से अधिक सीएनजी स्टेशनों और स्टील पाइपलाइन के 1.74 लाख इंच-किमी की उल्लेखनीय न्यूनतम कार्य प्रतिबद्धता सुनिश्चित करते हैं । 

पीएनजीआरबी द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित होने वाले 4 ऐसे कार्यक्रमों की श्रृंखला में यह पहला रोड शो 15 दिसंबर, 2021 को बोली प्रस्तुत करने की समय सीमा से पहले 24 नवंबर, 2021 को देहरादून में हो रहा है।

रोड शो से पहले 20 नवंबर, 2021 को दुबई में एक अंतरराष्ट्रीय निवेशक बैठक आयोजित की गई थी, जिसे सभी हितधारकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली।

देहरादून में होने वाले कार्यक्रम में वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, शिक्षाविदों, व्यापार संघों, बैंकरों और तेल और गैस क्षेत्र के निवेशकों के भाग लेने की उम्मीद है। 

9वीं और 10वीं सीजीडी बोली दौर में पीएनजीआरबी द्वारा सभी भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) को कार्य अवार्ड कर दिया गया था और 11 वें सीजीडी बोली दौर में इसी तरह की उम्मीद की जाती है। 

वर्तमान में, पीएनजीआरबी द्वारा उत्तराखंड में 4 भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) में नगर गैस वितरण अधिकार दिया गया है, जिसमें 4 जिले, उधम सिंह नगर, हरिद्वार, देहरादून और नैनीताल जिले शामिल हैं।

अब, 11वें सीजीडी बोली दौर में, पीएनजीआरबी द्वारा 2 भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) में, 9 जिलों, पौड़ी गढ़वाल, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, पिथौरागढ़, चंपावत, अल्मोड़ा, चमोली और बागेश्वर को कवर करते हुए पेशकश की जा रही है।

11वें दौर के तहत प्राधिकार के बाद, उत्तराखंड के 100% क्षेत्र और 100% आबादी को सीजीडी नेटवर्क के तहत कवर किया जाएगा। स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने की दिशा में यह एक बड़ी पहल है और इससे उत्तराखंड के लोगों के रोजगार के लिये अवसर उत्पन्न होंगे। 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments