39.2 C
Dehradun
Thursday, May 30, 2024
Homeअपराधपेरेंट्स के लिए खबर : देहरादून के 18 वर्ष से कम उम्र...

पेरेंट्स के लिए खबर : देहरादून के 18 वर्ष से कम उम्र के लड़कों पर नशेबाजों की नजर

 

देहरादून। देहरादून में रहने वाले पेरेंट्स खास तौर पर जिनके बच्चों की उम्र 18 वर्ष से कम है। उनके लिए यह खबर महत्वपूर्ण है। क्योंकि अब राजधानी में नशे के इंजेक्शन बेचने वालों ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों खासतौर से लड़कों को टारगेट करना शुरू कर दिया है। इसलिए पेरेंट्स को अपने कम उम्र के बच्चों की सेहत और सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। 

यह जानकारी हम अपनी तरफ से नहीं दे रहे हैं बल्कि रायवाला पुलिस ने सैकड़ों की संख्या में नशे के इंजेक्शन के साथ सेलाकुई के दो नशेबाजों को पकड़ा है। उनके पास से भारी मात्रा में नशे के इंजेक्शन बरामद हुए हैं। 

पुलिसिया पूछताछ में उन्होंने ही यह सच उगला है कि वह कम उम्र के बच्चों को नशे के इंजेक्शन बेचते हैं। एक सूचना पर पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया अदालत में पेश करेंगे और जेल भेज देंगे। लेकिन जरूरी यह है कि देहरादून में रहने वाले सभी लोग इस खबर को पढ़ें और अपने परिचितों को भी फॉरवर्ड करें ताकि सभी की जानकारी में रहे और अपने बच्चों की सुरक्षा और सेहत का ध्यान रखें। 

रायवाला पुलिस के मुताबिक रात्रि को छिद्दरवाला चैक पोस्ट के पास चैकिंग के दौरान अचानक नेपाली तिराहे की ओर एक स्विफ्ट कार आती दिखाई दी। उपरोक्त वाहन चालक ने हम पुलिस वालों को चैकिंग करता देख वाहन को वैरियर से पहले ही मोड़ कर वापस जाने का प्रयास करने लगे पुलिस को शक हुआ और सभी कर्म0 गण वाहन की तरफ तेजी से फुर्ती दिखाते हुए दौड़ कर वाहन को रोककर चैक किया तो एक व्यक्ति चालक सीट पर तथा एक व्यक्ति वाहन की पिछली सीट पर बैठा है। वाहन की अगली सीट पर बैठे अभियुक्त मोहित आले पुत्र हरि सिंह आले नि0 बहादुरपुर थाना सेलाकुई देहरादून उम्र-31 वर्ष के पास से DIAZEPAM INJECTION IP 2ML (डाइजेपाम) के-113 इंजेक्शन व BUPRENORPHINE (ब्यूप्रेनोर्फिन) के-100 इंजेक्शन (कुल 213 इंजेक्शन) बरामद हुए तथा वाहन की पिछली सीट पर बैठे अभियुक्त शहनवाज पुत्र लियाकत अली नि0 जनमपुर थाना थाना सेलाकुई देहरादून उम्र 29 वर्ष के पास से DIAZEPAM INJECTION IP 2ML(डाइजेपाम) के-कुल 125 इंजेक्शन व BUPRENORPHINE (ब्यूप्रेनोर्फिन) की कुल-115 इंजेक्शन (कुल 240 इंजेक्शन) बरामद हुए।

पुलिस के मुताबिक दोनों अभियुक्तगणों से भारी मात्रा में बरामद इंजेक्शनों को रखने का लाइसेंस तलब किया गया। तो अभियुक्तगणों द्वारा लाइसेंस नहीं दिखाया गया। अभियुक्तगण उपरोक्त से इतनी भारी मात्रा में अवैध नशीले इंजेक्शन बरामद होने के कारण अभियुक्तगण को गिरफ्तार किया गया। 

*गिरफ्तार अभियुक्तगण*
*====================*

01-शाहनवाज पुत्र लियाकत अली नि0 जनमपुर थाना-सेलाकुई देहरादून उम्र-29 वर्ष
02- मोहित आले पुत्र हरि सिंह आले नि0 बहादुरपुर थाना सेलाकुई जनपद देहरादून उम्र-31 वर्ष

*अभियुक्त से बरामद माल*
*===============*

*01- अभियुक्त मोहित आले से बरामद मालः-* DIAZEPAM INJECTION IP (113 INJECTION) BUPRENORPHINE (100-INJECTION) *कुल-213 इंजेक्शन*
*02- अभियुक्त शाहनवाज से बरामद मालः-* DIAZEPAM INJECTION IP (125 INJECTION) BUPRENORPHINE (115-INJECTION) *कुल-240 इंजेक्शन*
*03- भारी मात्रा में 453 नशीले इंजेक्शन व वाहन सं0 UK07BV 9421 स्विप्ट डिजायर*

*अभियुक्तगण से पूछताछ का विवरण*
===================

*01- अभियुक्त मोहित आले* से नशीले इंजेक्शनों के अवैध बरामदगी के संबन्ध में पूछताछ करने पर बताया गया कि वह नशीले इंजेक्शनों को सेलाकुई तथा ज्वालापुर आदि स्थानों से चोरी-छिपे लाते हैं तथा इन इन्जैक्शनों को कम उम्र के लड़को को ऊंचे दामों पर बेचते हैं।अभियुक्त द्वारा बताया गया इन इंजेक्शनों को उपयोग DIAZEPAM व BUPRENORPHINE की डोज भर कर नशों में लगाया जाता है। जिसका उपयोग कम उम्र के लड़कों द्वारा अत्यधिक रुप से किया जा रहा है।

*02- अभियुक्त शाहनवाज* से नशीले इंजेक्शनों के अवैध बरामदगी के संबन्ध में पूछताछ करने पर बताया गया कि वह नशीले इंजेक्शनों का उपयोग स्वयं भी नशे के लिए करता है। तथा वह कुछ समय नशा मुक्ति केन्द्र जीवनधाम सिमलाबाइपाल देहरादून में रहा है। अभियुत द्वारा बताया गया कि नशे की लत के कारण नशीले इंजेक्शन ज्वालापुर हरिद्वार आदि स्थानों से चोरी-छिपे लाते हैं तथा इन इन्जैक्शनों को कम उम्र के लड़को को ऊंचे दामों पर बेचते हैं।

*पुलिस टीम*
*=======*

1- उपनिरीक्षक प्रेम सिंह नेगी
2- उपनिरिक्षक चिंतामणि मैठाणी
3- कांस्टेबल 787 दिनेश महर
4- कांस्टेबल 228 प्रदीप गिरी
5- कानि0 606 कुलदीप
6- कानि0 326 प्रीतम
7- कानि0 715 सन्दीप

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments