33.2 C
Dehradun
Friday, June 21, 2024
Homeउत्तराखंडवुमेनोवेटर अग्रणी पहल के साथ भारत में महिला सशक्तिकरण को बढ़ा रही...

वुमेनोवेटर अग्रणी पहल के साथ भारत में महिला सशक्तिकरण को बढ़ा रही है आगे : राज्यपाल

देहरादून। महिलाओं के विकास को सशक्त बनाने और बढ़ावा देने के लिए समर्पित महिलाओं के लिए एक अग्रणी वैश्विक इनक्यूबेटर, वूमेनोवेटर ने एक रोमांचक और क्रांतिकारी यात्रा शुरू की। वुमेनोवेटर ने महिलाओं के लिए भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में प्रभावी बदलाव लाने के उद्देश्य से प्रभावशाली परियोजनाओं की एक श्रृंखला शुरू की।

वुमेनोवेटर क्रिएटर्स फेस्ट 2023 ने वुमेनोवेटर 10K फ़ेलोशिप प्रोग्राम -DEWI और वुमेनोवेटर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के लिए एक लॉन्चपैड के रूप में काम किया, जिसने इस अभियान का नेतृत्व किया।

                                           

26 सितंबर, 2023 की शानदार शरद ऋतु की सुबह, उत्तराखंड के प्रसिद्ध गवर्नर हाउस ने वुमेनोवेटर क्रिएटर फेस्ट-यूनाइटिंग इन्फ्लुएंशियल वुमेन फॉर चेंज की मेजबानी की – जिसमें 150 से अधिक महत्वपूर्ण महिला प्रभावशाली लोगों, समर्थकों और नेताओं की एक सभा थी, जिनकी संचयी सोशल मीडिया पहुंच अधिक थी। 100 मिलियन से भी ज्यादा. इन क्रिएटर्स और प्रभावशाली लोगों ने महिला उद्यमियों का जश्न मनाने और उन्हें सफलता और स्वतंत्रता के लिए प्रेरित करने में दृढ़ समर्थन प्रदान करने के लिए एक साथ मिलकर काम किया।

इस अभियान, जिसका उचित शीर्षक “हर्स्टोरी” है, ने एकजुटता की भावना का उदाहरण दिया, महिलाओं में उस अद्भुत शक्ति का प्रदर्शन किया जब वे एक-दूसरे की उन्नति और सफलता के लिए एक साथ खड़ी होती हैं।

इस कार्यक्रम की मेजबानी उत्तराखंड सरकार द्वारा की गई थी और इसमें उत्तराखंड के माननीय राज्यपाल, प्रतिष्ठित भारतीय सेना के दिग्गज, गुरमित सिंह जी ने भाग लिया था।

उन्होंने पूरे भारत से महिला प्रभावशाली लोगों और सामग्री रचनाकारों की प्रशंसा की और उन्हें सम्मानित किया; वुमेनोवेटर और प्रतिष्ठित जूरी सदस्यों द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया, जिसमें अर्चना गुप्ता – (निदेशक, केईआई इंडस्ट्रीज), मार्गुएराइट सोएटेमैन रिजनेन – (पूर्व अध्यक्ष एओन होल्डिंग्स), अपूर्व चमरिया – (स्टार्टअप और वेंचर कैपिटल के प्रमुख, गूगल), प्रतीक ठक्कर (सीईओ -इनसाइडा इज़राइल) शामिल हैं। ),

क्यूपानुक ऑलसेन (क्यूएस इफ़ेक्ट में कंटेंट क्रिएटर माइनिंगइंजीनियर) और एलन वर्मन (चिली से एलन थ्योरी के होस्ट), अन्य शामिल हैं। उन्होंने इस बात पर अपने विश्वास पर प्रकाश डाला कि यह सकारात्मक परिवर्तन महिलाओं को कैसे प्रभावित कर रहा है और वुमेनोवेटर अपने विभिन्न कार्यक्रमों के साथ एक मार्गदर्शक प्रकाशस्तंभ के रूप में काम करेगा, जो महिलाओं को संकुचित सामाजिक धारणाओं से मुक्त होने और आर्थिक संभावनाओं और वित्तीय स्वतंत्रता को आगे बढ़ाने में सहायता करेगा।

वुमेनोवेटर की संस्थापक तृप्ति शिंगल सोमानी ने तेजी से आगे बढ़ रही प्रौद्योगिकी सक्षम दुनिया में रचनाकारों के महत्व के बारे में बात की और कैसे, वुमेनोवेटर, अपनी परिवर्तनकारी पहल के साथ न केवल आर्थिक क्षेत्र में महिलाओं की उपस्थिति को बढ़ावा देगा, बल्कि उन्हें आगे बढ़ने में भी मदद करेगा।

सामुदायिक सक्षमता, हितधारक क्षमता, पिचिंग प्रतियोगिताएं, ऊष्मायन और त्वरण जैसी विभिन्न पहलों के माध्यम से अपने व्यवसायों और रोजगार के अवसरों में विविधता लाएंगे।
वुमेनोवेटर बोर्ड के सदस्यों ने बहुप्रतीक्षित वुमेनोवेटर 10K फ़ेलोशिप प्रोग्राम लॉन्च किया, जो 200 से अधिक जिलों में फैली एक पहल है, जो सलाह, ब्रांडिंग, प्रचार, संसाधन और एक विकास मंच प्रदान करने के माध्यम से प्रत्येक जिले में 100 महिलाओं के जीवन को प्रभावित करती है।

सशक्त महिला उद्यमियों का मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र, महिलाओं के सामने आने वाली सूचना और संसाधन की कमी को प्रभावी ढंग से पाटना।

अमेज़ॅन के उधम यादव ने आगामी उद्यम गो ग्लोबल: अमेज़ॅन-वूमेनोवेटर पार्टनरशिप को भी साझा किया, जो 200 महिला उद्यमियों को अमेज़ॅन की अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों और बाज़ारों पर अपने उत्पाद लॉन्च करने, उनके ग्राहक आधार और ब्रांड जागरूकता का विस्तार करने में मदद करेगा।

अपनी तरह की पहली पहल में, वुमेनोवेटर लीडर – सुश्री दीपाली भारद्वाज, त्वचा विशेषज्ञ और सेंटर फॉर स्किन एंड हेयर प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ ने विभिन्न शहरों के अन्य नेताओं के साथ वुमेनोवेटर डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के लॉन्च की घोषणा की, जो एक अत्याधुनिक मंच है जो निर्बाध रूप से सक्षम बनाता है।

व्यवसायों और अंतिम-मील के ग्राहकों के बीच संबंध। यह पहल सुनिश्चित करती है कि राजस्व सृजन सीधे महिलाओं के हाथों में हो, जिससे उन्हें बड़े ब्रांडों के ब्रांड एंबेसडर बनकर और घर से काम करके अपनी वित्तीय नियति को नियंत्रित करने में सशक्त बनाया जा सके।

वुमेनोवेटर के समर्थक और दीर्घकालिक सलाहकार सक्सेस ब्रू के संस्थापक और सीईओ श्री सौरभ गोयल और ईज़ीलीडज़ के संस्थापक और सीईओ श्री नितिन बजाज ने वुमेनोवेटर क्रिएटर पत्रिका और 100 पावर वुमेन पत्रिका का अनावरण किया, जो महत्वाकांक्षी लोगों की उपलब्धियों और सफलता की कहानियों को बढ़ावा देने की उम्मीद करती है। और इस प्रयास के माध्यम से देश भर की बहादुर भारतीय महिलाएं।

इन शानदार पहलों के शुभारंभ के बाद एक शानदार पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया, जहां हमारे सभी महत्वाकांक्षी सामग्री रचनाकारों के योगदान को उत्तराखंड के राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया।

अपने भाषण में, अरोमा मैजिक के संस्थापक और वुमेनोवेटर के प्रतिष्ठित बोर्ड सदस्य डॉ. ब्लॉसम कोचर ने महिलाओं को सशक्त बनाने के मूल्य पर जोर दिया और उनसे एक समृद्ध समुदाय के लिए अपनी रचनात्मकता और उद्यमशीलता की भावना को अपनाने का आग्रह किया।

ट्विटर-इंडिया की पूर्व प्रमुख कनिका मित्तल, जिन्होंने अपने गतिशील नेतृत्व में ट्विटर की रणनीतियों में क्रांति ला दी, ने दर्शकों को अपनी मार्मिक कहानी और टिप्पणियों से प्रेरित किया। उन्होंने कॉर्पोरेट क्षेत्र में लैंगिक संवेदनशीलता और समावेशिता के महत्व के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण पर भी चर्चा की। ये सेटिंग्स कांच की छत को सफलतापूर्वक तोड़ देंगी। 

 

वुमेनोवेटर क्रिएटर्स फेस्ट 2023 ने जान्हवी सिंह, चेतना बलहारा, प्रज्ञा सैनी, प्रियंका मेहर, दीक्षा छाबड़ा, धैर्य गंगवानी, दीक्षा आनंद और अदिति शर्मा सहित सफल महिला प्रभावशाली लोगों की एक सूची प्रदान की। 

विजेताओं की पूरी सूची देखने के लिए कृपया वुमेनोवेटर वेबसाइट पर जाएँ। वूमेनोवेटर क्रिएटर फेस्ट का आयोजन गैर-लाभकारी संगठन वूमेनोवेटर (जीवीआरआईकेएसएच) द्वारा उत्तराखंड सरकार के सहयोग से किया जाता है, जो केजी सोमानी एंड सीओ एलएलपी, केईआई वायर्स एंड केबल्स और कैपिटल द्वारा प्रायोजित है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments