35.6 C
Dehradun
Wednesday, May 22, 2024
Homeउत्तराखंडगुजरात रोड शो की सफलता से उत्तराखंड में बढ़ेंगे पर्यटक : सचिन...

गुजरात रोड शो की सफलता से उत्तराखंड में बढ़ेंगे पर्यटक : सचिन कुर्वे पर्यटन सचिव

 

missionnyay.com 

– उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से गुजरात में रोड शो का सफल आयोजन 

– अन्य राज्यों में जल्द आयोजित किये जाएंगे रोड शो 

देहरादून। पर्यटन सचिव सचिव कुर्वे ने कहा, “2022 में उत्तराखंड में तीन करोड़ से अधिक पर्यटक आए, जिनमें से 12-15 फीसदी गुजरात से थे। गुजरात के आयोजन में हमने उत्तराखंड के चिर परिचित पर्यटक स्थलों के अतिरिक्त अनेक खुबसूरत परिदृश्यों से सराबोर अनछुओं स्थलों को भी उजागर किया। जिसके परिणाम स्वरूप हम इस वर्ष या आगामी वर्षों में राज्य में पर्यटन की असीमित वृद्धि को लेकर आशान्वित हैं। गुजरात के इन आयोजनों में हमें टूर ऑपरेटर्स और निवेशकों की अत्यंत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली जिससे हम अभिभूत हैं तथा अन्य राज्यों में इस प्रकार के रोड शो करने की योजना बना रहे हैं”। 

उत्तराखंड को एक उम्दा पर्यटन डेस्टिनेशन के तौर पर देश भर में स्थापित करने के क्रम में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने गुजरात के चार शहरों में पिछले दिनों रोड शो का आयोजन किया। गुजरात रोड शो से लौटकर पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे जानकारी दी। 

अल्टीमेट उत्तराखंड के नाम से यह आयोजन 15 जनवरी से 20 जनवरी तक अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट में हुए, जिसमें उत्तराखंड के पर्यटन को प्रोत्साहित करने व राज्य के पर्यटन उद्योग में निवेश आमंत्रित करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

इन रोडशो के बाद उम्मीद है कि आने वाले समय में गुजरात से उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों की संख्या में आशातीत वृद्धि होगी।

इस दौरान यूटीडीबी अधिकारियों ने मीडिया के साथ भी संवाद किया, जिसमें उत्तराखंड के पर्यटन अनछुए पहलुओं और अन्य आकर्षणों पर रोशनी डाली गई।

उत्तराखंड में विकसित हो रहे नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन और आने वाले मार्च में आयोजित किये जाने वाले योग फेस्टिवल की खूबियों से भी गुजरात की जनता को परिचित कराया गया।

ऑडियो-विडियो प्रजेंटेशन के माध्यम से यूटीडीबी अधिकारियों ने उत्तराखंड के प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर यहां उपलब्ध पर्यटन सुविधाओं की विस्तार से जानकारी दी।

चारों शहरों में स्थानीय लोगों के साथ जुड़ाव पैदा करने और उन्हें उत्तराखंड पर्यटन की जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विभिन्न शॉपिंग मालों में कई एक्टविटीज का आयोजन किया गया।

वहां आये लोगों के लिए यूटीडीबी की तरफ से एक क्विज कॉन्टेस्ट भी चलाया गया जिनमें उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटक स्थलों, उत्तराखंड की प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में प्रश्न पूछे गये।

सही उत्तर देने वालों को इनाम के तौर पर उत्तराखंड के हस्त कला से जुड़ी वस्तुएं, प्रतीक चिन्ह व राज्य की स्वादिष्ट बाल मिठाई दी गई। साथ ही ऑडियो विजुअल के माध्यम से उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटक एवं धार्मिक स्थलों की प्रस्तुति की गई ।

रोडशो की अन्य गतिविधियों में सचिन कुर्वे, पर्यटन सचिव , उत्तराखंड सरकार के नेतृत्व में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के अधिकारियों ने इन शहरों के टूर ऑपरेटर्स के साथ मीटिंग की।

इन बैठकों का उद्देश्य उत्तराखंड में गुजरात से पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ राज्य के अनछुए तथा ऑफबीट पर्यटक स्थलों के विषय में भी विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया गया।

इन मीटिंग में पर्यटन सचिव के अतिरिक्त अन्य अधिकारियों में सुमित पंत, निदेशक प्रचार एवं विपणन, उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद और कमल किशोर जोशी , जनसंपर्क अधिकारी उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद आदि शामिल हुए।

मीटिंग में उत्तराखंड के प्रमुख टूर ऑपरेटर्स ने भी प्रतिभाग किया। इन टूर ऑपरेटर्स ने गुजरात के टूर ऑपरेटर्स के साथ संवाद कर उन्हें उत्तराखंड में पर्यटन की संभावनाओं, राज्य सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव 2023 के लिए टूर ऑपरेटर्स को प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन योजना के बारे में अवगत कराया साथ ही दोनों के बीच आपसी सहयोग पर भी सहमति हुई। ये बैठकें राजकोट में 16 जनवरी, अहमदाबाद में 18 जनवरी, वडोदरा में 9 जनवरी व सूरत में 20 जनवरी को हुई।

अहमदाबाद पर्यटन सचिव और गुजरात के निवेशकों की बीच एक मीटिंग का आयोजन किया गया, जिसमें उत्तराखंड में पर्यटन संबंधी निवेश की संभावनाओं के बारे प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विस्तृत चर्चा की गई।

निवेशकों को राज्य की नई पर्यटन नीति, निवेशकों के लिए प्रोत्साहन योजनाओं व सरकार की ओर सहयोग के बारे में जानकारी साझा की गई। इस मींटिंग में निवेशकों ने उत्तराखंड में निवेश करने की इच्छा भी जताई । 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments