36.2 C
Dehradun
Thursday, May 30, 2024
Homeउत्तराखंडवरिष्ठ नागरिक खुद को अकेले ना समझें, कोई भी मदद चाहिए तो...

वरिष्ठ नागरिक खुद को अकेले ना समझें, कोई भी मदद चाहिए तो 14567 नंबर पर करें कॉल

* शैल कला एवं ग्रामीण विकास समिति ने बुजुर्गों की हर संभव मदद का लिया संकल्प 

* वृद्धजनों के लिए काउंसलिंग एवं एक्टिविटी सेंटर खोलने पर विचार 

* समाज के सक्षम लोगों सहित सभी के सहयोग की आवश्यकता

देहरादून। शैल कला एवं ग्रामीण विकास समिति के तत्वावधान में वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं पर आधारित ऑनलाइन मीटिंग में बताया गया कि राज्य सरकार की ओर से सीनियर सिटीजन के लिए एक टोल फ्री नंबर 14567 जारी किया गया है। यदि किसी भी बुजुर्ग को कोई भी परेशानी या मदद की आवश्यकता होती है तो वह इस नंबर पर कॉल करके बता सकते हैं। 

 

सर्व प्रथम शैल कला एवं ग्रामीण विकास समिति (1986), के संस्थापक अध्यक्ष स्वामी एस. चन्द्रा ने बैठक की शुरुआत करते हुए सभी अतिथी वक्ताओं ओर सम्मानित वरिष्ठ सदस्यों का स्वागत किया तथा कोरोना काल के इस महामारी में अपने प्राण गंवाने वाले मृत आत्माओं के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए 2 मिनट का मौन रखा गया।

स्वामी एस. चन्द्रा ने बताया कि बैठक का आयोजन करने का मुख्य उददेश्य यह था की इस 21वीं सदी में अक्सर परिवारों में वृद्धजनों के तिरस्कार की घटनायें अत्याधिक सुनने और देखने को मिल रही हैं जो कि एक चिंता का विषय हैं अगर देखादेखी ऐसा ही भविष्य में चलता रहा तो क्या होगा, हम सभी को मिल कर परिवार को जोड़ने के कदम उठाने होंगे.

बैठक में डी.के. शर्मा, डा. लालता प्रसाद, डी.पी.एस. माटा, ऊमेश्वर सिंह रावत, आर.के. अग्रवाल, सरदार सेवा सिंह मठारू, जे.एन. शर्मा, सम्मानित वरिष्ठ सदस्य सम्मलित हुये तथा अपने विचार रखे. बैठक में भारत सरकार सीनियर सिटीजन हेल्पलाइन 14567 के संचालन की जानकारी की सूचना हेल्पलाइन टीम लीडर संजीव जोशी, जिला प्रभारी कुलदीप रावत, जिला प्रभारी सौरभ थापा, जिला प्रभारी पौड़ी गढवाल हिमानी कंडारी द्वारा दी गई।

वक्ताओं नेे कहा हमें यह बताते हुए अपार हर्ष की अनुभूति हो रही है कि उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के वरिष्ठ नागरिकों हेतु एल्डर हेल्पलाइन 14567 का शुभारम्भ किया गया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, समाज कल्याण विभाग उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा यह एक शानदार मुहीम है जिसका उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को सभी संभावित सहायता प्रदान कर एक सुरक्षित और खुशहाल जीवन प्रदान करना है।

हमारा प्रयास वरिष्ठ नागरिकों के खिलाफ होने वाले दुर्व्यवहार को रोकना, सूचना तथा योजनाओं का प्रचार-प्रसार करना और इस प्रकार के कई मामलों में सामाजिक जागरूकता पैदा करना है। एल्डर हेल्पलाइन एक टोल-फ्री हेल्पलाइन है, जो पूरे उत्तराखंड में जरूरतमंद वरिष्ठ नागरिकों को सहायता प्रदान करता है। दी जाने वाली सेवाएं हैं। 

उपलब्ध सेवाओं से संबंधित जानकारी
संकट में पड़े लोगों की काउंसलिंग
कानूनी सहायता से जोड़ना परित्यक्त बुजुर्गों का बचाव करना। बैठक में सम्मिनित वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अपने प्रशन, विचार रखे गए। 

वरिष्ठ नागरिकों की पारिवारिक कॉन्क्लिंग।
वरिष्ठ नागरिकों को उनके अधिकारी के प्रति जागरूक करना। जरूरतमंद वरिष्ठ नागरिकों सरकारी योजना से जोड़कर सहायता दिलवाना। समाज में जो संयुक्त खुशहाल परिवारों का चयन कर उनको सम्मानित करके अन्य परिवारों के मिशाल साबित करना ज़िससे अन्य परिवारों को भी कुछ प्रेरणा मिल सके.

स्वामी एस. चन्द्रा ने बताया कि हम कई वर्षों से वृद्धजनों के साथ काम कर रहे है साथ ही उनकी समस्याओं पर काऊंसिलिंग भी करते रहे हैं, लेकिन जल्दी ही देहरादून मैं वृद्धजनों की समस्याओं के निराकरण हेतु काऊंसिलिंग एवं एक्टीविटीज सेंटर खोलना प्रस्तावित हैं, ज़िससे वृद्धआश्रम के प्रति झुकाव को कम किया जा सके इस काम के लिए सभी के सहयोग की आवश्यकता हैं.

अपने अनुभओं के आधार पर हम मिलकर ज़ितना भी सहयोग करेंगे वह समाज के लिए कुछ अच्छा ही होगा, भारत सरकार और उत्तराखण्ड सरकार ने मिलकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए टोल फ्री न. 14567 जारी किया हैं ज़िसका फायदा हम सभी को समाज के उन लोगो तक भी पहुचाना है जिनको आज की दुनियां की जानकारी नही हैं। 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments