30.2 C
Dehradun
Saturday, July 13, 2024
Homeउत्तराखंड'परिंदे' ग्राम संगठन ने ली नेत्रा समूह के दो बच्चों की पढ़ाई...

‘परिंदे’ ग्राम संगठन ने ली नेत्रा समूह के दो बच्चों की पढ़ाई की जिम्मेदारी

देहरादून। परिंदे ग्राम संगठन की वी एस बी मदर्स डेल  स्कूल के प्रांगण में धूलकोट माफी में हुई बैठक में निर्णय किया गया कि नेत्रा समूह की सदस्य के दो बच्चों की कक्षा 3 और 5 की पढ़ाई का जिम्मा अब संगठन का होगा।

वी एस बी मदर्स डेल स्कूल, धूलकोट माफी में आज *परिंदे ग्राम संगठन* की अध्यक्षा दीपा बछेती की अध्यक्षता में मासिक बैठक रखी गई। बैठक की शुरुआत प्रार्थना से हुई, जिसमें कोविड महामारी के प्रकोप को देखते हुये सातों समूहों वासध्येय, नटराजा, नंदनी, भागीरथी, पंखुड़ी, प्रकृति व नेत्रा के सिर्फ अध्यक्षों ही की मौजूदगी रखी गई।

*आई पी आर पी राखी ठाकुर* व *एस वी ई पी से पूनम सक्सेना* की मौजूदगी में बैठक आरंभ की गई। बैठक में सभी ने अपना अपना परिचय दिया। आई पी आर पी राखी ठाकुर के द्वारा तीन समूहों वासध्येय,नटराजा व नन्दनी स्वंम सहायता समूहों के कार्यकारिणी रजिस्टर देखे गए।

संगठन के अध्यक्ष दीपा बछेती ने बताया कि आज नया सातवां समूह *नेत्रा* को 6 माह पूरे होने पर परिंदे ग्राम संगठन से जोड़ा गया। जिसमें 9 सदस्य हैं।
नेत्रा प्रवेश शुल्क ₹90
हिस्सा धन ₹450
VO बचत ₹700
Svep किस्त ₹18250
Svep ब्याज ₹1931
CIF किस्त ₹13000
CIF ब्याज ₹1530
कुल ₹35951

*विशेष मांग*:-

उन्होंने बताया कि परिंदे ग्राम संगठन के पांच समूहों की अति आवश्यक जरूरत को देखते हुए *बाला जी क्लस्टर* से *सी आई एफ* की डिमांड की गई, जिनमें *वासध्येय स्वयं सहायता समूह, नटराजा स्वयं सहायता समूह, नंदनी स्वंय समूह, प्रकृति स्वयं सहायता समूह व नेत्रा स्वयं सहायता समूह* शामिल है।

बैठक में नेत्रा समूह की सदस्या के 2 बच्चों की फ़्री क्लास 3rd व 5th की पढाई की जिम्मेदारी लेने की बात अध्यक्षा द्वारा की गई। 3 समूह के सदस्य अशिक्षित हैं जिस कारण वह अपना रजिस्टर का कार्य करने मे सक्षम नहीं है अत: उनके द्वारा उनके समूहों के लिये लेखा जोखा के लिये एक नियुक्ति की माँग की गई है।

परिंदे ग्राम संगठन के द्वारा समूह की सदस्या की आर्थिक दशा बहुत ही कमजोर होने के कारण उनकी बच्ची की इलाज के लिये संगठन के बचत में से 2500 ₹ की सहयोग राशि देने के लिये सबने अपनी सहमती दी।

इस अवसर पर बैठक में ग्राम संगठन की अध्यक्षा दीपा बछेती, सचिव कंचन रावत, कोषाध्यक्ष व सकिय्र महिला उर्मिला, उपाध्यक्षा कांति त्यागी, आरती, मीरा मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments