39.2 C
Dehradun
Thursday, May 30, 2024
Homeअपराधबड़ी खबर : ट्रेनों से यात्रा करने वाले अब पोस्ट ऑफिस से...

बड़ी खबर : ट्रेनों से यात्रा करने वाले अब पोस्ट ऑफिस से भी ले सकेंगे टिकट

 

देहरादून। रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए बहुत अच्छी सुविधा शुरू की है। अब कहीं पर भी जाने वाले यात्रियों को अपने टिकट लेने के लिए रेलवे रिजर्वेशन के काउंटरों पर लंबी लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है। यात्री अपने घर के नजदीक पोस्ट ऑफिस से भी रेलवे के टिकट ले सकते हैं। 

रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ( IRCTC ) ने इस सुविधा की शुरुआत की है। इसके तहत यात्री अपने नजदीक किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर यात्रा के टिकट ले सकते हैं। इससे यात्रियों के समय की बहुत बचत हो जाएगी और रेलवे रिजर्वेशन के काउंटरों पर लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। 

रेलवे की इस सुविधा का सबसे बड़ा फायदा शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण इलाके के लोगों को भी मिलेगा जिनके घरों से रेलवे स्टेशन की दूरी काफी अधिक है। वे अपने घर के पास स्थित पोस्ट ऑफिस से ऑफलाइन रेलवे का टिकट खरीद सकेंगे और उनके लिए यात्रा करना आसान हो जाएगा। 

इस सुविधा से रेलवे स्टेशनों के रिजर्वेशन काउंटरों पर भीड़ बहुत अधिक तौर पर कम हो जाएगी और आने जाने वाले यात्रियों का टिकट को लेकर समय भी काफी बचेगा। रेलवे ने शुरुआती दौर में इस सुविधा की शुरुआत उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट ऑफिस उनसे की है। 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments