26.9 C
Dehradun
Sunday, May 26, 2024
Homeउत्तराखंडजेंडर बजट से एकल व दिव्यांग जैसी महिलाओं को मिलेगी मजबूती :...

जेंडर बजट से एकल व दिव्यांग जैसी महिलाओं को मिलेगी मजबूती : डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल

– यूएनडीपी के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय जेंडर रिस्पॉन्सिव प्लानिंग एवं बजटिंग कार्यशाला का वित्त मंत्री ने किया शुभारंभ

देहरादून। कैबिनेट मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल का कहना है उत्तराखंड के निर्माण में महिलाओं का अविस्मरणीय योगदान रहा है, महिलाएं हर क्षेत्र में आगे रही हैं। जेंडर बजट से हमारी एकल व दिव्यांग जैसी महिलाओं को मजबूती मिलेगी। 

                                         

यूएनडीपी के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय जेंडर रिस्पॉन्सिव प्लानिंग एवं बजटिंग कार्यशाला का आज कैबिनेट मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल ने शुभारंभ किया।

शहर के स्थानीय होटल में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के शुभारंभ के अवसर पर कैबिनेट मंत्री डॉ. अग्रवाल ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

इस कार्यशाला में लैंगिक समानता, महिला सशक्तिकरण के लिये जेंडर बजटिंग की आवश्यकता एवं महिलाओं की भागेदारी सहित तमाम बिंदुओं व पहलुओं पर चर्चा की जाएगी एवं महत्वपूर्ण सुझाव लिए जाएंगे।

वित्त एवं शहरी मंत्री डॉ. अग्रवाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण के समावेशी विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है।

जेंडर बजट में और क्या प्रावधान एवं अपेक्षित सुधार लाने की आवश्यकता है इस हेतु अधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2024-25 के लिए जेंडर बजट का प्रावधान किया गया है, इस हेतु विभागों से ऑनलाइन बजट की मांग भी प्राप्त हो रही है। 

कार्यशाला में सचिव, योजना विभाग और सीईओ – सीपीपीजीजी डॉ.आर.मीनाक्षी सुंदरम, सचिव महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास हरिचन्द्र सेमवाल, यूएनडीपी राज्य प्रमुख उत्तराखंड डॉ. प्रदीप मेहता, वित्त नियंत्रक सूचना बालकराम बासवान, मनमोहन मैनाली सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments