36.2 C
Dehradun
Thursday, May 30, 2024
Homeउत्तराखंडसर्जरी के बाद अपना चेहरा देख हैरान हुई महिला, डॉक्टरों से पूछा...

सर्जरी के बाद अपना चेहरा देख हैरान हुई महिला, डॉक्टरों से पूछा कहां लगाया चीरा

 

 

* देहरादून के मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के डॉक्टरों को मिली सफलता 

* ‘ की होल ‘  सर्जरी के जरिए महिला के दिमाग से निकाला ट्यूमर 

* कई दिनों से सिर दर्द और दाहिनी आंख में धुंधलेपन से थी परेशान 

देहरादून। देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल में 44 वर्षीय एक महिला ने संपर्क कर बताया कि उनके सिर में अक्सर दर्द रहता है और अब दाहिनी आंख में कुछ धुंधलापन भी हो रहा है। डॉक्टरों को उनके m.r.i. के माध्यम से पता चला कि उनके ब्रेन में एक ट्यूमर है। 

इसके बाद मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंस एज डिपार्टमेंट के न्यूरो सर्जन की टीम डॉक्टर ए के सिंह, डॉक्टर एचसी पाठक, डॉक्टर कुंजबिहारी सारस्वत ने एक बेहद जटिल ऑपरेशन के जरिए महिला के ब्रेन से ट्यूमर को निकाल दिया।

                   

मैक्स हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉक्टर ए के सिंह ने बताया कि इस सर्जरी के बाद मरीज को सिर्फ एक रात के लिए ही आईसीयू में रखा गया और अगली सुबह उन्हें वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। इसके बाद तीसरे दिन ही मरीज को डिस्चार्ज भी कर दिया गया। 

एक सवाल के जवाब में डॉ. सिंह ने बताया कि महिला सर्जरी के बाद अपना चेहरा देखकर हैरान थी और हमसे सवाल कर रही थी कि आखिर डॉक्टरों ने किस तरह इस सर्जरी को अंजाम दिया। क्योंकि महिला के चेहरे पर किसी भी तरह का कोई जख्म या सर्जरी के निशान मौजूद नहीं थे। उन्होंने कहा कि इस तरह की सर्जरी के बाद हमारे मरीजों की खुशी और उनका सकारात्मक नजरिया हमें इस तरह आगे भी काम करने के लिए प्रेरित करता है। 

न्यूरो सर्जरी कंसलटेंट डॉक्टर कुंजबिहारी सारस्वत ने बताया कि की होल सर्जरी मस्तिष्क को चोट से बचाने में मदद करती है। सर्जरी के बाद बेहतर रिकवरी होती है इस सर्जरी में मस्तिष्क की सामान्य संरचनाओं के साथ संपर्क भी कम होता है। यह प्रक्रिया कम दर्द भरी होती है सर्जरी के बाद मरीज को आईसीयू में रखने की जरूरत भी बहुत कम पड़ती है और उन्हें जल्द ही वार्ड में स्थानांतरित कर दिया जाता है। 

क्या अक्सर रहने वाला सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है ? इस सवाल के जवाब में डॉ कुंज बिहारी सारस्वत का कहना था कि विशेषकर सुबह के समय उठने के बाद अक्सर रहने वाला सिरदर्द या आंखों में कम दिखाई देने के संकेत मिलने पर ब्रेन ट्यूमर की आशंका हो सकती है। 

ऐसा महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर जांच करानी चाहिए। एक m.r.i. के जरिए ब्रेन ट्यूमर के बारे में पता चल जाता है और अब, की होल सर्जरी के जरिए आसानी से ब्रेन ट्यूमर को निकालकर मरीज को स्वस्थ हालत में पहुंचाया जाता है। 

इस सर्जरी की खास बात यह है कि आइब्रो के पास एक कट लगाकर वहीं से ब्रेन ट्यूमर को निकाला जाता है, जिससे चेहरे पर किसी भी प्रकार का कोई चीरे का निशान नहीं पड़ता है और मरीज अपना सामान्य जीवन जीता है। 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments