26.9 C
Dehradun
Sunday, May 26, 2024
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड की संस्कृति को जानना है तो चले आइए आकाशवाणी के सभागार...

उत्तराखंड की संस्कृति को जानना है तो चले आइए आकाशवाणी के सभागार में

 

देहरादून। संस्कृति विभाग उत्तराखंड एवं पुराना दरबार हाउस ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में विश्व संग्रहालय दिवस की पूर्व संध्या पर प्रेक्षा ग्रह संस्कृति विभाग उत्तराखंड के आकाशवाणी देहरादून निकट रिस्पना पुल में सांस्कृतिक धरोहर कला प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

प्रदर्शनी का उद्घाटन दिनांक 17 मई 2022 को संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज के द्वारा किया जाएगा एवं 18 मई 2022 को प्रातः 10:00 बजे से लेकर 5:00 बजे तक यही यह प्रदर्शनी सभी लोगों के लिए खुली रहेगी। 

सोमवार को उत्तरांचल प्रेस क्लब सभागार में पत्रकारों से बातचीत में प्रदर्शनी की संयोजक डॉ. अर्चना डिमरी ने बताया कि यह हमारी प्राचीन कास्ट प्रस्तर एवं धातु कला के समर्थन का एक प्रयास है। 

एक सवाल के जवाब में डॉक्टर डिमरी ने बताया इसके लिए विभिन्न विद्यालयों महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को विगत 12 मई से 18 मई के बीच में कार्यशाला के माध्यम से गढ़वाल की चित्रकला एवं विभिन्न हस्तशिल्प कलाओं का कार्यशाला के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिया गया।

पुराना दरबार हाउस ट्रस्ट के ठाकुर भवानी प्रताप सिंह ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य विलुप्त होती गढ़वाल की संस्कृति को आने वाली पीढ़ी तक पहुंचाना होगा आयोजक सचिव प्रोफेसर रेनू शुक्ला ने इस अवसर पर भारतीय संस्कृति की विभिन्न परंपराओं की चर्चा की।

कार्य प्रदर्शनी के सह संयोजक डॉ. मेहरबान सिंह गुसाई ने बताया कि हमारी आत्मनिर्भर ग्रामीण अर्थव्यवस्था की पुनर्स्थापना में हमारी इन प्राचीन हस्तशिल्प कलाओं का महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है, जो उत्तराखंड राज्य के पर्यटन में भी सहयोगी सिद्ध हो सकता है। इस अवसर पर संस्कार भारती के बलदेव पराशर एवं रविंद्र परिहार उपस्थित रहे। 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments