39.2 C
Dehradun
Thursday, May 30, 2024
Homeउत्तराखंडसांझी छत विकास ट्रस्ट उत्तराखंड के विकास के लिए आया आगे

सांझी छत विकास ट्रस्ट उत्तराखंड के विकास के लिए आया आगे

 

देहरादून। सांझी छत विकास ट्रस्ट ने उत्तराखंड के युवाओं और महिलाओं को रोजगार से जोड़ने का जिम्मा उठाया है। 

संस्था के ट्रस्टी हरजीत सिंह ने मिशन न्याय को बताया कि पहाड़ी क्षेत्रों में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सिलाई कोर्स, ब्यूटीशियन कोर्स, धूपबत्ती निर्माण एवं जैविक खेती आधी रोजगार पर कोर्स निशुल्क करवाए जा रहे हैं। 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि ट्रस्ट की ओर से ऐसी महिलाओं को जागरूक एवं प्रशिक्षित करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद की जाएगी। साथ ही ट्रेनिंग के बाद उनके उत्पादों को बिक्री के लिए डिजिटल एवं अन्य माध्यमों से बाजार उपलब्ध कराने में ट्रस्ट की ओर से पूरी मदद की जाएगी। 

हरजीत ने बताया कि सर्वप्रथम उत्तरकाशी जिले के हरसिल क्षेत्र में युवाओं एवं महिलाओं के समूह बनाकर कार्य आरंभ कर दिया गया है। 

ट्रस्ट की अध्यक्षा हरमीत कौर ने जानकारी दी कि समाज सेवा के कार्यों को प्रभावी ढंग से करने के लिए देश एवं विदेशों में धर्म और मानवता का प्रचार करने वाले प्रसिद्ध कथावाचक सरदार बलविंदर सिंह के संरक्षण में विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। 

उन्होंने बताया कि सलाहकार समिति के प्रमुख वरिष्ठ पत्रकार हरीश जोशी, शिक्षा के क्षेत्र में कार्य के लिए समाजसेवी एवं शिक्षाविद जीएस आनंद, कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में प्रसिद्ध संस्कृत कर्मी गंभीर सिंह ज्याड़ा, स्टार्टअप के क्षेत्र में कमलकांत शर्मा, महिला स्वावलंबन के लिए रुचि वर्मा एवं सरोज आहूजा, धार्मिक क्षेत्र में प्रचार-प्रसार के लिए सरदार महेंद्र सिंह तथा सरदार दलजीत सिंह नियुक्त किए गए हैं। 

इस अवसर पर सुशील विरमानी, हरीश आहूजा, जपजीत सिंह जतिन अहूजा मीना नागपाल आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments