28.3 C
Dehradun
Wednesday, June 26, 2024
Homeअपराधदून में कूड़ा बीनने वाली महिलाओं को सिलाई, बुनाई सिखा कर बनाया...

दून में कूड़ा बीनने वाली महिलाओं को सिलाई, बुनाई सिखा कर बनाया जाएगा आत्मनिर्भर

 

देहरादून। लोग मॉर्निंग वॉक करते हैं अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए। लेकिन सुबह के समय एक ऐसा तबका भी सड़क पर निकलता है, जो मॉर्निंग वॉक नहीं अपना पेट भरने के लिए लोगों का झूठा और कूड़ा-कचरा बीनता है। ऐसे लोगों पर हम एक निगाह डाल कर आगे बढ़ जाते हैं। लेकिन देहरादून में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका ध्यान उनकी तरफ गया है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं वेस्ट वॉरियर्स संस्था और रोटरी क्लब देहरादून सेंट्रल की। दोनों संस्थाओं ने मिलकर कूड़ा बीनने वाली सफाई महिला कर्मियों को आत्मनिर्भर बनाने का जिम्मा उठाया है। इस मुहिम को नारी आत्मनिर्भर योजना नाम दिया गया है।

इस योजना के अंतर्गत देहरादून शहर में निवास करने वाली सफाई साथी महिलाएं जो कि कूड़ा-कचरा बीनने का कार्य करती हैं, उन सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस केंद्र की स्थापना आई.एस.बी.टी बस अड्डा के नजदीक इस्तिथ स्वच्छता केंद्र जो कि संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम एवं एचडीएफसी बैंक (परिवर्तन) के सहयोग से चलाया जा रहा है पर की गई है।

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3080 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर  अजय मदान एवम असिस्टेंट गवर्नर अतुल कुमार ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया किया, जिसके अंतर्गत यहां पर सिलाई केंद्र की स्थापना की गई है।

इन महिलाओं को सिलाई, कढ़ाई एवं बुनाई कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं यही इनकी आजीविका का स्रोत भी बनेगा। संस्था के अमन ग्रोवर ने बताया लगभग 500 सफाई साथी परिवार देहरादून में कूड़ा-कचरा बीनने का कार्य करते हैं और इन सभी महिलाओं को अब हमारे द्वारा यहां पर प्रशिक्षण दे आत्मनिर्भर बनाया जायेगा और यह इनके आजीविका का भी माध्यम बनेगा।

इस अवसर पर कार्यक्रम में रोटरी क्लब देहरादून सेंट्रल के प्रेसिडेंट रोहित गुप्ता, सेक्रेटरी अजय बंसल, वेस्ट वारियर्स संस्था के युवराज, नवीन कुमार सडाना, अजीत, यूएनडीपी से विद्याभूषण उपस्थित रहे। 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments