39.2 C
Dehradun
Thursday, May 30, 2024
Homeअपराधचौकस रहें दूनवासी, सर्दियों की शुरुआत, रात को बढ़ सकती हैं आपराधिक...

चौकस रहें दूनवासी, सर्दियों की शुरुआत, रात को बढ़ सकती हैं आपराधिक घटनाएं, पुलिस भी अलर्ट

 

देहरादून। सर्दी के मौसम का आगमन हो चुका है इसलिये मौसम का फायदा उठाकर आपराधिक प्रवर्ती के लोग रात्रि में किसी भी प्रकार के अपराध को घटित कर सकते हैं। इसलिये रात्रि गश्त और प्रभावी बनाये जाने की आवश्यकता है। इसके लिये रात्रि गश्त ड्यूटी को प्रत्येक दिवस भली-भांति ब्रीफ किया जाये एंव इसमे किसी भी प्रकार की शिथिलता या कोताही न बरती जाये।

लम्बित विवेचनाओं की समीक्षा करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा एक वर्ष से अधिक अवधि से लम्बित विवेचनाओं के लम्बित रहने के कारणों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए उनके त्वरित निस्तारण हेतु सम्बन्धित थाना प्रभारियों को पुलिस लाइन में हुई मासिक अपराध गोष्टी में आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये। 

एसएसपी ने निर्देश दिए कि अनावश्यक रूप से किसी भी विवेचना को लम्बित न रखा जाये तथा गम्भीर अपराधों की विवेचनाओं का प्राथमिकता के आधार पर समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाये, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।

नशीले/मादक पदार्थों की रोकथाम व उसकी तस्करी में लिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध जनपद देहरादून में चलाये जा रहे अभियान के तहत पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही पर महोदय द्वारा संतोष व्यक्त किया गया तथा भविष्य में भी इसी प्रकार नशीले पदार्थों की तस्करी पर लगाम लगाने तथा इसमें लिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निदेशित किया गया।

इसके साथ ही थानों में रखे माल-मुकद्माती का निस्तारण किये जाने हेतु अभियान चलाये जाने के भी निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षु क्षेत्राधिकारी को रजिस्टर नं0: 08 चैक करे उसे अद्यतन करने हेतु भी हिदायत मुनासिब दी गयी।

आगामी चुनाव के दृष्टिगत शस्त्रों के सत्यापन किये जाने पर विशेष ध्यान देते हुए सभी थाना प्रभारियों को निरोधात्मक कार्यवाही किये जाने हेतु आदेशित किया गया। आई0टी0एक्ट के लम्बित अभियोगों की समीक्षा के दौरान महोदय द्वारा उनके लम्बित रहने के कारणों के विषय में जानकारी लेते हुए उनके त्वरित निस्तारण हेतु सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा यातायात के सुचारू संचालन हेतु यातायात पुलिस को सड़क के दोनो ओर बेतरतीब गाड़ी खड़ी करने वालों के विरूद्ध व्यापक अभियान चलाते हुए कठोर कार्यवाही किये जाने हेतु आदेशित किया।

इसके अतिरिक्त वीकेंड पर आने वाली भीड को देखते हुए राजपुर, मसूरी तथा ऋषिकेश के थाना प्रभारियों को यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने हेतु समय से आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर मासिक अपराध गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर/ग्रामीण/अपराध/यातायात, अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त क्षेत्राधिकारी व प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments